एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

MP News: विधायक दल की बैठक के साथ ही तय हो जाएगा CM

मध्‍य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री को लेकर पिछले एक सप्ताह से जारी संशय सोमवार को विधायक दल की बैठक में समाप्त होने की उम्मीद है। 4 बजे मध्‍य प्रदेश भाजपा कार्यालय में होने वाली बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव हो सकता है जो प्रदेश का नया मुख्यमंत्री होगा।

बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डॉ. के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भी केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर उपस्थित रहेंगे। पर्यवेक्षक सोमवार सुबह आएंगे। भाजपा से निर्वाचित सभी 163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। इसमें अधिकतर विधायक भोपाल पहुंच चुके हैं। बाकी भी सोमवार सुबह तक आ जाएंगे।

यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बैठक में सभी की राय लेने के बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा दिल्ली में हो। तीन दिसंबर को आए चुनाव परिणामों में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद से ही मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। विधानसभा चुनाव जीते कई बड़े नेताओं ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भेंट की। पहली बार है जब विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री का नाम तय करने में इतना समय लगा।

दरअसल, वर्ष 2008 से लेकर 2018 तक के सभी चुनावों में भाजपा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भावी मुख्यमंत्री के रूप में पेशकर चुनाव लड़ रही थी।पहली बार है जब पार्टी ने चुनाव के पहले और न बाद में किसी का नाम आगे रखा। पार्टी ने एक बड़ा प्रयोग करते हुए तीन केंद्रीय मंत्री सहित सात सांसदों और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को चुनाव लड़ाया था।

इनमें नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह और रीती पाठक चुनाव जीत गई हैं। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और सतना से लोकसभा सदस्य गणेश सिंह चुनाव हार गए हैं। विधायक दल की बैठक को लेकर प्रदेश भाजपा कार्यालय में तैयारी चल रही है। बैठक के लिए कक्ष तैयार किया गया है। पार्टी के प्रमुख पदेश पदाधिकारी भी सोमवार को कार्यालय में उपस्थित रहेंगे।

बैठक को लेकर प्रदेश भाजपा कार्यालय को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा हैं। बैठक की पूर्व संध्या पर आकर्षक साज सज्जा और लाइटिंग की गई है।भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने बीजेपी कार्यालय का निरीक्षण किया। कल होने वाली बैठक को लेकर विष्णु दत्त शर्मा ने जानकारी ली।बैठक को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं को विशेष दिशा निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button