एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Bhopal news: आचार संहिता के पहले लगी सौगातों की झड़ी, 14 हजार लोकार्पण और भूमिपूजन का मेगा ईवेंट

शहर के लालघाटी क्षेत्र में स्थित गुफा मंदिर में 34 करोड़ रुपये से संत भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके बगल में सामुदायिक भवन भी बनेगा। पहले चरण में नगर निगम द्वारा इन कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को गुफा मंदिर परिसर में पहुंचे और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच इसका भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर महापौर मालती राय, पूर्व महापौर आलोक शर्मा समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। इसी कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने भोपाल में गुफा लोक बनाने की घोषणा की। सीएम शिवराज ने कहा कि लगभग 35 करोड़ रुपये की लागत से मानस भवन तो बनेगा ही, लेकिन आज मेरे मन में आया कि क्यों न भोपाल में गुफा लोक भी बना दिया जाये। अब गुफा लोक की रूपरेखा तैयार कर ली जाये। “भगवान भोलेनाथ की कृपा है… भोपाल में गुफा लोक बनेगा”।

सीएम शिवराज ने कहा कि हिंदुत्व अद्भुत है। जब कांग्रेस की सरकारें होती थीं, तो मंदिरों में एक पैसा नहीं लगाती थीं। वो कहते थे कि ये हमारा काम नहीं है। लेकिन मैं कहता हूं कि ये हमारा ही काम है। भारत के साथ ही पूरी दुनिया को बचाने का अगर कोई काम करेगा, तो हमारा सनातन ही करेगा। धर्म और संस्कृति के संरक्षण का काम करना और इसे बढ़ाना भी मुख्यमंत्री का काम है।संत भवन 4,548 वर्गमीटर एरिया में बनेगा। इसके भूतल में प्रवेश द्वार, बरामदा, स्वागत कक्ष, प्रतीक्षालय, भंडार कक्ष, नेपथ्यशाला का निर्माण किया जाएगा। जबकि मेनजाइन फ्लोर पर स्टोर रूम, लाबी, 700 मीटर की बालकनी बनेगी और पहली मंजिल में 20 कमरे बनाए जाएंगे। इसके साथ ही सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए सात हजार वर्गफीट जगह खुली रखी जाएगी। इसके निर्माण की जिम्मेदारी श्री कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर को दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button