एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore में मतगणना की तैयारी पूरी, कलेक्टर इलैया राजा टी ने दी जानकारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा मतगणना के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मतगणना में तेजी के लिए भारत निर्वाचन आयोग के अनुमोदन के पश्चात टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है। बताया गया कि मोबाईल आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना नेहरू स्टेडियम में 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की जायेगी, इसके बाद ईव्हीएम के माध्यम से मतों की गिनती प्रारंभ होगी। सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिये अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाये गये हैं।

मतगणना के लिये मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की गई हैं। डाक मतपत्रों की गिनती करने वाले कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। प्रत्येक टेबल के लिये मतगणना दल बनाये गये हैं। इसके अलावा रिजर्व में भी कर्मचारियों की नियुक्ति की गई हैं। मतगणना के अलावा अन्य कार्यों के लिये नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं।

बताया गया कि, ईव्हीएम से विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 16, इंदौर-1 में 16, इंदौर-2 में 21, इंदौर-3 में 14, इंदौर-4 में 14, इंदौर-5 में 20, डॉ. अम्बेडकर नगर महू में 14, राऊ में 14 तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर में 16 टेबलों पर एक साथ मतों की गणना की जायेगी। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 3 टेबलों पर डाक मतपत्रों की गिनती की जायेगी। इसी प्रकार डाक मतपत्रों की गिनती के लिये इंदौर-1, इंदौर-2, इंदौर-3, इंदौर-4, डॉ. अम्बेडकर नगर महू तथा सांवेर विधानसभा क्षेत्र में चार-चार टेबले लगायी गई हैं। इंदौर-5 तथा राऊ विधानसभा क्षेत्र के लिये डाक मतपत्रों की गिनती पांच-पांच टेबलों पर होगी।

कुलमिलाकर, देखा जाए तो प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है, जहां इसे लेकर नेहरू स्टेडियम स्थित मीडिया सेंटर पर पत्रकार वार्ता आयोजित की गई, जिसके जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर इलैया राजा टी ने मतगणना की तैयारियों पर प्रकाश डाला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button