एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

MP news: सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी की संवेदनशीलता, ऑनलाइन ठगी को लेकर संसद में उठाया सवाल

संसद के बजट सत्र के शून्यकाल में राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने सोमवार को ध्यान आकर्षण के दौरान देश के ज्वलंत मुद्दे पर सवाल उठाकर सदन एवं सरकार का ध्यान आकर्षित किया। सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने अपने सवाल के माध्यम से कहा कि, देश में बढ़ती बैंकिंग सेक्टर में ऑनलाइन ठगी अथवा धोखाधड़ी की रोकथाम हेतु शीघ्र ही कठोर कानून बनाने की जरूरत है।

राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने उक्त समस्या के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि, आज हर भारतीय एप, UPI, इंटनेट बैंकिंग, या अन्य डिजिटल ऑनलाइन साधनों के माध्यम से अपने लेनदेन की दैनिक क्रिया को बिना समय गंवाए आसानी से पूरा कर रहा है, यह डिजिटल युग का कमाल है। जैसे-जैसे तकनीकी का विकास हो रहा है उसी के साथ-साथ बहुत बड़ी चुनोतियाँ भी आती जा रही है। इसी क्रम में इस डिजिटल युग मे डिजिटल लेनदेन ऑनलाइन के माध्यम से कुछ लोग फ्रॉड, ठगी या धोखाधड़ी कर रहें है जिसकी संख्या दिनो दिन बढ़ती ही जा रही है, जो हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय है। यदि हमारे देश मे बैंक के खाते आधार से जुड़े हुए है आधार कार्ड पहले से ही तकनीकी रूप से सत्यापित हो चुके है तो यदि किसी भी व्यक्ति के साथ कोई फ्रॉड या ठगी होती है तो हमारे सिस्टम में ऐसी क्या कमी है जो हम फ्रॉड करने वाले लोगो के खातों को ट्रेस नही कर पा रहे है? यदि इस प्रकार की कोई कमी है तो उसे दूरस्थ किया जाना चाहिए और दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाना चाहिए। ऐसे असंख्य केश है जो लिखित में नही आते है.

राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने निजी बैंक सेक्टर के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने वित्तीय लेनदेन के सिस्टम को इतना मजबूत बनाये की इस प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी न हो पाए।

कुलमिलाकर, देखा जाए तो संसद के बजट सत्र के शून्यकाल में राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने सोमवार को ध्यान आकर्षण के दौरान देश के ज्वलंत मुद्दे पर सवाल उठाकर सदन एवं सरकार का ध्यान आकर्षित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button