एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore news: 30 सितंबर को होगा मेट्रो का ट्रायल रन, CM Shivraj होंगे शामिल

मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने सायंकाल इंदौर पहुँचकर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के संबंध में स्थल निरीक्षण किया और तैयारियों की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन किया जाएगा।

सांसद शंकर लालवानी और कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने भी मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के संबंध में स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह और मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारीगण मौजूद थे।

एमडी मनीष सिंह ने मेट्रो ट्रेन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि, मेट्रो ट्रेन में एडवांस क्वालिटी के कोचेस बनाये गये हैं। मेट्रो ट्रेन में विश्व स्तर की उन्नत तकनीकी का उपयोग किया गया है। यह ट्रेन ड्राईवर लैस भी चल सकेंगी। ट्रेन में ड्राईवर लैस कंट्रोलिंग सिस्टम उपलब्ध है। इसे कंट्रोल सेंटर से भी चलाया जा सकेगा। शुरूआत में ड्राईवर द्वारा ही ट्रेन का संचालन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ट्रायल रन के लिये इंदौर में अभी तीन कोच आ चुके हैं। मेट्रो ट्रेन तीन कोच की रहेगी। जिसमें एक कोच में 300 लोग यात्रा कर सकेंगे। इस तरह एक मेट्रो ट्रेन में 900 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इंदौर में 25 मेट्रो ट्रेनें चलायी जाएंगी। जिसमें लगभग 7 लाख लोग सफर कर सकेंगे।

एमडी मनीष सिंह ने बताया कि, 30 सितंबर को मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन किया जायेगा, यह ट्रायल लगभग 6 किलोमीटर का होगा। उन्होंने बताया कि अगले साल तक रेडिसन चौराहे तक का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। तेजी से मेट्रो का कार्य जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button