एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore: अंतरराष्ट्रीय पैरा स्वीमर सतेंद्र लोहिया को पद्मश्री, IDA ने सम्मानित किया

भारत सरकार की ओर से पद्म पुरस्कारों का एलान किया गया है, जिसमें एक पद्मश्री अवॉर्ड अन्तर्राष्ट्रीय पैरा स्वीमर सतेंद्र लोहिया को भी मिला है. पद्मश्री अवॉर्ड पाने वाले सतेंद्र लोहिया वैसे तो भिंड जिले के रहने वाले हैं, लेकिन लोहिया का इंदौर से भी बेहद खास जुड़ाव है. इसी के चलते इंदौर आए लोहिया को सम्मानित किया गया है, जां आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा की ओर से किए गए सम्मान से लोहिया खुश नजर आए.

इंदौर विकास प्राधिकरण की ओर से तैयार किए गए स्विमिंग पुल पर अन्तर्राष्ट्रीय पैरा स्वीमर सतेंद्र लोहिया को सम्मानित किया गया. इस दौरान इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा समेत तमाम जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने सतेंद्र लोहिया के जज्बे की सराहना करते हुए कहा कि, वर्तमान में लोहिया इंदौर में निवारत हैं, और जीएसटी में कार्यरत हैं, इंदौर विकास प्राधिकरण के जिस स्विमिंग पुल पर लोहिया को सम्मानित किया गया, उस पुल पर लोहिया रोजाना प्रेक्टिस के लिए आते हैं. हमारे लिए खुशी की बात है की जो इस स्विमिंग पुल पर अभ्यास कर रहे हैं, उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. इस सम्मान से उन सभी दिव्यांगबंधुओं को प्रेरणा मिलेगी, जो अपने साहस और आत्मविश्वास के बल पर जीवन की अनेक कठिनाइयों का सामना करते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

अन्तर्राष्ट्रीय पैरा स्वीमर सतेंद्र लोहिया ने कहा कि, इंदौर विकास प्राधिकरण ने सिर्फ मुझे ही सम्मानित नहीं किया, एक सोच को सम्मानित किया, एक डेडिकेशन को सम्मानित किया है. इस सम्मान से ये साबित होता है की, चाहे दिव्यांग हो या शारीरीक रूप से स्वस्थ अगर वो जीवन की विपरित परिस्थितियों से निकलकर आगे बढ़ेगा तो इसी तरीके से सम्मान का पात्र होता है.

कुलमिलाकर, देखा जाए तो भारत सरकार की ओर से पद्म पुरस्कारों का एलान किया गया है, जिसमें एक पद्मश्री अवॉर्ड अन्तर्राष्ट्रीय पैरा स्वीमर सतेंद्र लोहिया को भी मिला है. पद्मश्री अवॉर्ड पाने वाले सतेंद्र लोहिया वैसे तो भिंड जिले के रहने वाले हैं, लेकिन लोहिया का इंदौर से भी बेहद खास जुड़ाव है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button