एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore news: ‘हर घर तिरंगा’ व ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’, बैठक में बना खास प्लान

इंदौर में नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह द्वारा शासन निर्देशानुसार हर घर तिरंगा अभियान व मेरी माटी मेरा देश अभियान के संबंध में सिटी बस ऑफिस में बैठक ली गई।  बैठक में खजराना गणेश मंदिर के पुजारी श्री अशोक भटट, शहर काजी डॉ. इशरत अली, अन्य धर्मगुरूओ के साथ ही अपर आयुक्त श्री अभय राजनगांवकर, श्री मनोज वर्मा, अधीक्षण यंत्री एनजीओ के प्रतिनिधि एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर आयुक्त हर्षिका सिंह द्वारा शासन निर्देशानुसार हर घर तिरंगा अभियान व मेरी माटी मेरा देश अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के 75 वें अमृत वर्ष में आगामी 16 अगस्त 2023 को शहर के 85 वार्डो में 85 उद्यानो में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत 75 पौधे रोपे जावेगे। साथ ही हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा लहराया जावेगा।

साथ ही अभियान का मुख्य कार्यक्रम रीजनल पार्क में आयोजित किया जावेगा।  इस अभियान के तहत शहर के जागरूक नागरिको के साथ ही शहर की विभिन्न संगठन, धर्मगुरूओ के सहयोग से हर घर तिरंगा अभियान के क्रम में शहर के समस्त मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा व अन्य धार्मिक स्थल के साथ ही आवासीय, व्यवसायिक संस्थानो पर 13 अगस्त से तिरंगा लहराया जावे, इस संबंध में चर्चा भी की गई। इसके साथ ही मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम मे शहर के वीर सपूत एवं शहीदों को स्मरण करते हुए उनके नाम का शिलालेख पट्टीका भी लगाई जाएगी।

शासन निर्देशानुसार मेरी माटी मेरा देश अभियान 9 अगस्त से 30 अगस्त 2023 की अवधि में आयोजित होना है। इस अभियान अंतर्गत गतवर्ष हर घर तिरंगा अभियान संचालित किया गया था। इस वर्ष माटी (मिट्टी) को केन्द्रित करते हुए माटी को नमन, वीरो का वंदन के रूप में यह अभियान आयोजित किया जा रहा है। जिले की प्रत्येक नगरीय निकाय में माटी को समारोहपूर्वक मिट्टी अमृत कलश के माध्यम से एकत्र किया जाएगा। जिनमें स्मारक पटिटका का लोकार्पण, पंचगण शपथ स्मारक स्थल पर हाथ में मिट्टी लेना, पौधारोपण करना, वसुधा वंदन, वीरो का वंदन, 13 से 16 अगस्त तक अयोजित विभिन्न कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button