एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Holi: होलिका दहन पर भद्रा का साया, इस समय कर सकते हैं पूजन

धुलंडी से एक दिन पहले मनाए जाने वाले होलिका दहन पर्व पर सूर्यास्त के बाद से होलिका दहन का सिलसिला शुरू हो जाता है, जो धुलंडी के दिन सुबह तक चलता है, लेकिन अबकी बार होलिका दहन पर भद्रा का साया मंडरा रहा है, जिसके चलते होलिका दहन रविवार की शाम से शुरू ना होकर रविवार की देर रात से शुरू होगा. प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य रामचंद्र शर्मा वैदिक की माने तो होलिका दहन पर इस वर्ष भद्रा का साया है, भद्रा प्रात 9 बजकर 56 मिनट से रात्रि 11 बजकर 14 मिनट तक रहेगी, भद्रा के बाद ही होलिका दहन हो सकेगा. इसी के चलते रविवार को होलिका दहन भद्रा की समाप्ति के बाद 11 बजकर 14 मिनट से 12 बजकर 20 मिनट तक होलिका दहन किया जा सकता है.

आचार्य रामचंद्र शर्मा वैदिक बताते हैं की, होलिका की पूजा प्रदोष काल में सूर्यास्त के बाद 2 घंटे 24 मिनट तक कर सकते हैं, लेकिन होलिका दहन भद्रा की समाप्ति के बाद करना ही शुभ रहेगा. भद्रा काल में होलिका दहन करने से प्रजा का अनिष्ट होता है. प्रजा की हानि होती है. इसलिए भद्रा काल में होलिका दहन करने से बचना चाहिए.

बहरहाल, जहां एक ओर देश भर में होली पर्व को लेकर तैयारियों का सिलसिला जारी है, तो वहीं होली के पर्व पर होलिका दहन के मुहूर्त को लेकर असमंजस की स्थिति नजर आ रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button